दिल्ली-NCR में घने कोहरे से विजिबिलिटी कम, देरी से चल रहीं 36 ट्रेनें, कुछ फ्लाइट भी लेट

0 34

देश के उत्तरी क्षेत्र में भीषण सर्दी और घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह कहीं घना तो कहीं बहुत ज्यादा घना कोहरा छाया रहा।

दिल्ली में बीएस 3 पेट्रोल-बीएस 4 डीजल वाहनों पर 12 जनवरी तक रोक
दिल्ली लगातार बिगड़ते वायु प्रदूषण की चपेट में है, AQI 418 के समग्र AQI के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में आ गया है। दिल्ली सरकार ने 12 जनवरी तक राष्ट्रीय राजधानी में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल चारपहिया वाहनों के चलने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया।

देरी से चल रहीं 36 ट्रेनें
कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 36 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक यात्री ने बताया कि हमारी ट्रेन का असल समय 5:50 था लेकिन अब 7:20 दिखा रहा है। एक अन्य यात्री ने बताया, हम गोरखपुर जा रहे हैं। हमारी ट्रेन कोहरे की वजह से 9 घंटा देर से चल रही है।

कोहरे की वजह से फ्लाइट देरी से
राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे और ठंड के कारण कुछ उड़ानें (दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू) विलंबित हुईं। दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्री परेशान हैं।

कई स्थानों पर दृश्यता गिरकर शून्य हुई
सोमवार को आगरा, लखनऊ, बठिंडा समेत कई स्थानों पर दृश्यता गिरकर शून्य रह गई। दिल्ली के सफदरजंग व रिज में दृश्यता 25 मीटर दर्ज की गई। घने कोहरे ने रेल परिचालन व्यवस्था को पटरी से ही उतार दिया है। सोमवार को 267 ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं, इनमें 82 एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। राजधानी समेत 170 ट्रेनें एक से सात घंटे तक की देर से चल रही थीं।

10 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड व कोहरे में कमी आने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। आईएमडी महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, 10 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। इससे धीरे-धीरे तापमान बढ़ेगा। उधर, मंगलवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे और ठंड के कारण दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू उड़ानें देरी से हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.