मुकेश अंबानी की तस्वीर का इस्तेमाल कर गुरुग्राम में फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले 13 लोग गिरफ्तार

0 43

गुरुग्राम के साइबर अपराध दल ने एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया और शेयर बाजार में पैसा लगाने के बदले में भारी मुनाफा देने का वादा कर लोगों से ठगी करने के आरोप में दो विदेशी नागरिकों समेत 13 लोगों को गिरफ्तार किया है.

पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि आरोपियों को शहर की एक अदालत में पेश किया गया, जिसने विदेशी नागरिकों को दो दिन की पुलिस हिरासत, जबकि अन्य 11 लोगों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया. अधिकारी ने बताया कि आरोपी लोगों को फंसाने के लिए उद्योगपति मुकेश अंबानी की तस्वीर का इस्तेमाल कर फेसबुक पर विज्ञापन देते थे.

आपको बता दें कि गुरुग्राम में इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं. कई बार गिरफ्तारी के बाद भी धोखाधड़ी करने वाले बाज नहीं आ रहे. मार्च 2022 में मुख्यमंत्री उड़न दस्ते और गुरुग्राम पुलिस के एक संयुक्त दल ने एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया था.

इस फर्जी कॉल सेंटर पर तकनीकी सहयोग देने की आड़ में अमेरिका और कनाडा के नागरिकों से ठगी करने का आरोप था. पुलिस ने बताया कि कॉल सेंटर के 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया और छापे के दौरान कई मोबाइल फोन, एक कम्प्यूटर और 2.5 लाख रुपये बरामद किए गए. आरोपियों ने तकनीकी सहयोग देने के जरिए प्रत्येक विदेशी नागरिक से 500 से 1000 डॉलर की ठगी की.

इसी तरह, 5 दिसंबर 2019 को सहायक पुलिस आयुक्त (अपराध शाखा) प्रीतपाल सिंह ने बताया कि धोखाधड़ी में पकड़े गए आरोपी टाइम्सजॉब डॉट कॉम जैसी प्रमुख साइटों से नौकरी चाहने वालों का रिज्यूम प्राप्त करके अभ्यर्थियों को आकर्षक नौकरियां देने की पेशकश करते थे. सिंह ने बताया, ‘हमारी साइबर अपराध शाखा को 15 जुलाई 2019 को एक शिकायत मिली थी, जिसमें शिकायतकर्ता राहुल कौशिक ने आरोप लगाया था कि एक महिला ने उनको फोन करके बताया उनके सीवी में सुधार की जरूरत है. मामले में चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.