Turkey Attack: तुर्किये ने लिया आतंकवादी हमले का बदला, ईराक और सीरिया में जमकर बरसाए बम

0 13

इजरायल ईरान युद्ध के बीच तुर्किये पर बुधवार को आतंकी हमला हुआ। यह हमला तुर्किये की राजधानी अंकारा में रक्षा कंपनी तुर्किये एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के मुख्यालय पर किया गया।

आतंकवादी हमले में 10 लोग मारे गए और इस हमले को तीन आतंकियों ने अंजाम दिया। इसमें एक महिला आतंकी भी थी। सुरक्षाबलों ने महिला आतंकी समेत दो हमलावरों को मार गिराया।

सबसे अहम बात ये है कि हमले की टाइमिंग काफी सोच-समझकर चुनी गई है। तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन इस वक्त देश में मौजूद नहीं हैं, वह ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को ही रूस पहुंचे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि काफी प्लानिंग के साथ ये हमला किया गया है।

तुर्किये ने सीरिया और इराक पर की एयर स्ट्राइक
बता दें कि आतंकी हमले के बाद इस हमले का बदला तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने लिया है। तुर्किये की वायु सेना ने बुधवार को इराक और सीरिया में कुर्दिश आतंकवादियों के ठिकानों पर हमला किया। तुर्किये ने पड़ोसी देशों सीरिया और इराक में जमकर एयर स्ट्राइक की हैं
हवाई हमले में 30 से ज्यादा ठिकाने नष्ट- तुर्किये रक्षा मंत्रालय

तुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि हवाई हमले में 30 से ज्यादा ठिकानों को “नष्ट” कर दिया गया है। सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादियों को भी मार गिराया है। तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने मृतकों की संख्या की पुष्टि की और इसे “घृणित आतंकवादी हमला” बताते हुए इसकी निंदा की।

स्थानीय मीडिया ने कहा, शुरू में अंकारा से लगभग 40 किलोमीटर (25 मील) उत्तर में एक छोटे से शहर कहरामनकाजान में स्थित स्थान पर बड़े पैमाने पर धुएं के गुबार और आग जलती हुई दिखाई थी। हमलावरों को असॉल्ट राइफलें और बैकपैक्स ले जाते हुए देखा गया था, जब वे यहां घुस रहे थे।

समाचार एजेंसी एएफपी ने हैबरटर्क टीवी का हवाला देते हुए कहा कि वहां “बंधक स्थिति” बनी हुई है, हालांकि उसने ज्यादा जानकारी नहीं दी, जबकि निजी टेलीविजन नेटवर्क एनटीवी ने विस्फोट के बाद गोलीबारी की बात कही, जो लगभग शाम 4:00 बजे (1300 जीएमटी) हुई।

यह विस्फोट इस्तांबुल में रक्षा और एयरोस्पेस उद्योगों के लिए एक बड़े व्यापार मेले के समय हुआ, जिसका दौरा यूक्रेन के शीर्ष राजनयिक ने इस सप्ताह की शुरुआत में किया था।

टारगेटेड कंपनी TUSAS, तुर्किये के रक्षा और विमानन उद्योग में महत्वपूर्ण स्थान रखती है। यह अन्य परियोजनाओं के अलावा देश का पहला राष्ट्रीय लड़ाकू विमान KAAN बनाती है और इसके 10,000 से ज़्यादा कर्मचारी हैं।
तुर्किये ने कैसे लिया बदला?

तुर्किये की विमानन कंपनी TUSAS पर हमले के बाद, तुर्किये वायु सेना ने इराक और सीरिया में कुर्दिश उग्रवादियों के ठिकानों पर हमला किया, जिसमें पांच लोग मारे गए और 30 से ज्यादा ठिकानों को नष्ट कर दिया गया। इस्तांबुल में एक प्रमुख व्यापार मेले के दौरान लोगों को अभी भी बंधक बनाने की सूचना मिली है।।
आतंकवादी संगठन PKK कौन है?

मिली जानकारी के अनुसार, तुर्किये में हुए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी PKK ने ली है। बता दें कि पीकेके एक उग्रवादी संगठन है जिसकी स्थापना 1978 में अब्दुल्ला ओकलान ने तुर्किये में कुर्दों के लिए अधिक राजनीतिक और सांस्कृतिक अधिकार हासिल करने के उद्देश्य से की थी। शुरू में मार्क्सवादी-लेनिनवादी विचारधारा वाले पीकेके ने एक अधिक राष्ट्रवादी आंदोलन का रूप ले लिया।

इस समूह ने 1984 में कुर्द स्वायत्तता के लिए लड़ते हुए सशस्त्र विद्रोह शुरू किया था, जिसके परिणामस्वरूप तुर्किये राज्य के साथ एक लंबा, खूनी संघर्ष हुआ, जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई। पीकेके गुरिल्ला युद्ध की रणनीति का उपयोग करता है, तुर्किये सैन्य और नागरिक स्थलों को निशाना बनाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.