G20: आज से पुणे में जी-20 DEWG की तीसरी बैठक की शुरुआत, साइबर क्राइम और डिजिटल इकोनॉमी पर होगी चर्चा

0 54

जी20 डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप (डीईडब्ल्यूजी) की तीसरी बैठक सोमवार से महाराष्ट्र के पुणे शहर में आयोजित की जाएगी।

इसकी जानकारी एक अधिकारी ने दी। बैठक में साइबर सुरक्षा, डिजिटल इकोनॉमी और डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान ‘द ग्लोबल डीपीआई समिट’ और ‘ग्लोबल डीपीआई प्रदर्शनी’ का भी उद्घाटन किया जाएगा।

डीईडब्ल्यूजी बैठक का उद्घाटन केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर करेंगे। अधिकारी सचिव अलकेश कुमार शर्मा ने कहा कि उद्घाटन सत्र में कुछ इच्छुक देशों के साथ इंडिया स्टैक साझा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी होंगे।

शिखर सम्मेलन में 150 विदेशी प्रतिनिधियों सहित लगभग 300 वरिष्ठ प्रतिनिधि भाग लेंगे। भागीदारी में 46 देशों के (प्रतिनिधि) शामिल हैं जबकि खाड़ी देश अपने मंत्री स्तर पर भाग लेंगे। साथ ही 47 ग्लोबल डिजिटल लीडर्स समिट में शामिल होंगे। शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में यूएनडीपी, यूनेस्को, डब्ल्यूईएफ, विश्व बैंक, आईटीयू, एडीबी, आईसीआरआईएसएटी, ओईसीडी, यूएनसीडीएफ, एशिया पीकेआई कंसोर्टियम और बीएमजीएफ शामिल हैं।

इसके अलावा, डिजिटल पहचान, तेज भुगतान, डिजीलॉकर, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार, नए युग के शासन के लिए एकीकृत मोबाइल ऐप और डिजिटल इंडिया जर्नी के गैमिफिकेशन पर 14 अनुभव क्षेत्रों को प्रदर्शित करने के समानांतर वैश्विक डीपीआई प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। अन्य विषय।

साथ ही इस बैठक के दौरान डिजिटल पहचान, फास्ट पेमेंट जैसे यूपीआई, डिजीलॉकर, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार, के साथ ही नए युग के साथ चलने वाले मोबाइल एप, भारत में गैमिफिकेशन के साथ अन्य अनुभव क्षेत्रों को लेकर प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। बैठक के दूसरे और तीसरे दिन, जी20 के सदस्य, अतिथि देश और अंतरराष्ट्रीय संगठन ‘डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर’, ‘साइबर सिक्योरिटी’ और ‘डिजिटल स्किलिंग’ जैसे प्राथमिकता वाले क्षेत्रों व्यापक चर्चा की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.