दिल्ली में ठंड से अभी नहीं मिलेगी राहत, इन राज्यों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

0 50

कोहरे की चादर में लिपटी राष्ट्रीय राजधानी धर्मशाला, नैनीताल और देहरादून से भी ज्यादा ठंडी हो गई. दिल्ली में कल सुबह इस मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जबकि पंजाब और हरियाणा के लिए शुक्रवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामणि ने कहा, ”दिल्ली में शीत लहर जारी है और अधिकतम तापमान भी कम है, जिससे सर्दी बनी हुई है. अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. हालांकि दिल्ली में कोहरे की स्थिति में सुधार हुआ है.”

जेनामणि ने कहा, ”अगले 24 से 48 घंटों के लिए शीत लहर और शीत दिवस की स्थिति बनी रहने की संभावना है. हालांकि हालिया पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण कुछ सुधार होगा, जिससे सात जनवरी के बाद उत्तर-पश्चिमी भारत में असर पड़ सकता है.”

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में ऐसी ही स्थिति रहेगी. इन राज्यों में दिन में तापमान सामान्य से बहुत कम रहने की संभावना है. आईएमडी अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में शीत दिवस और गंभीर शीत दिवस की स्थिति रहने की संभावनाएं हैं. राज्य में अधिकतम तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

वहीं उत्तरी राजस्थान में गंभीर शीत लहर का प्रकोप जारी है. राज्य के चुरू में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.9 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

आईएमडी ने उत्तर-पश्चिमी भारत में अगले चार-पांच दिन तक घना से बहुत घना कोहरा छाने और सर्द दिन होने की संभावना जताई है. इसके अनुसार, उत्तर-पश्चिमी भारत में अगले दो दिन तक शीत लहर जारी रह सकती है और उसके बाद यह कम हो सकती है.

आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनी जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है। इनमें ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), यलो (ध्यान दें और बदलाव पर नजर बनाए रखें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कदम उठाएं) रंग शामिल हैं.

‘शीत दिवस’ तब होता है जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है. एक ‘गंभीर ठंडा दिन’ तब होता है, जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक कम होता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.