वडोदरा पहुंचे स्पेन के राष्ट्रपति, PM मोदी के साथ करेंगे रोड शो; एयरक्राफ्ट प्लांट का करेंगे उद्घाटन

0 14

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज रविवार की रात गुजरात के वडोदरा पहुंचे। उनका विमान वडोदरा हवाई अड्डे पर रात करीब 1:30 बजे उतरा।

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो पहली बार भारत की आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे हैं। स्पेन लौटने से पहले वे मंगलवार को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई भी जाएंगे।

2.5 किमी लंबा होगा रोड शो
वडोदरा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज संयुक्त रूप से सोमवार सुबह टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) का उद्घाटन करेंगे। हवाई अड्डे से टाटा के प्लांट तक करीब 2.5 किलोमीटर तक पीएम मोदी के साथ सांचेज रोड शो भी करेंगे। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

(सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज का स्वागत।)

लक्ष्मी विलास पैलेस में होगी द्विपक्षीय वार्ता
दोनों नेता वडोदरा के ऐतिहासिक लक्ष्मी विलास पैलेस भी जाएंगे। यहां वे विदेश मंत्रालय (एमईए) द्वारा आयोजित द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे। अधिकारियों के मुताबिक पैलेस में ही दोपहर के भोजन की व्यवस्था की गई है। विदेश मंत्रालय द्वारा साझा किए गए कार्यक्रम के अनुसार सांचेज बुधवार सुबह करीब 12:30 बजे स्पेन के लिए रवाना होंगे।

वडोदरा में बनेंगे 40 विमान
वडोदरा में टाटा के प्लांट में TAS C-295 विमानों का निर्माण करेगी। यह भारत में सैन्य विमानों के लिए निजी क्षेत्र की पहली फाइनल असेंबली लाइन है। समझौते के तहत वडोदरा प्लांट में 40 विमानों को तैयार किया जाएगा।

ये कंपनियां प्रोजेक्ट में देंगी योगदान
वहीं दिग्गज विमानन कंपनी एयरबस 16 विमानों को सीधे डिलीवर करेगी। इस प्रोजेक्ट में टाटा के अलावा भारत इलेक्ट्रॉनिक्स और भारत डायनेमिक्स जैसी प्रमुख रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयां व निजी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम अपना योगदान देंगे। अक्टूबर 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वडोदरा में फाइनल असेंबली लाइन की आधारशिला रखी थी।

स्वागत की तैयारियां पूरीं
स्पेन के राष्ट्रपति के स्वागत में वडोदरा को दुल्हन की तरह सजाया गया है। स्वागत की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हवाई अड्डे से टाटा के प्लांट तक सड़क के दोनों तरफ सजावट की गई है। रास्ते में विमान सी 295 की आकृति भी उकेरी गई है। पीएम मोदी और स्पेन के राष्ट्रपति का सांस्कृतिक कार्यक्रमों से स्वागत किया जाएगा। बता दें कि सी- 295 विमान मिलिट्री विमान है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.