दिल्ली की आबोहवा में मामूली सुधार से कुछ राहत, हटाई गई पाबंदियां

0 40

दिल्ली की हवा में पिछले कुछ दिनों से लगातार जहरीली हो रही थी, लेकिन फिलहाल राहत की बात ये है कि अब धीरे-धीरे ही सही राजधानी की हवा में सुधार दिखने लगा है. हालांकि आज सुबह दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स बहुत खराब कैटेगरी में दर्ज किया गया.

दिल्ली-एनसीआर में जहरीली होती हवा लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है. आज सुबह दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (347)‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है.

वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) वर्तमान में नोएडा (यूपी) में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 331, गुरुग्राम (हरियाणा) में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 309 है.

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहतर होते ही केंद्र सरकार ने बीते कुछ दिनों से राजधानी में लागू पाबंदियों को वापस ले लिया है. अब दिल्ली में ट्रक प्रवेश कर पाएंगे साथ ही गैर-बीएस 6 डीजल वाहनों पर लगे प्रतिबंध को भी हटा लिया गया है.

दिल्ली के मौजूदा प्रदूषण को देखते हुए अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली सरकार ने प्रदूषण को देखते हुए प्राथमिक स्कूलों को बंद रखने और दिल्ली गवर्नमेंट के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम दिया था.

दिल्ली में उद्योगों को बंद करने के आदेश को भी वापस ले लिया गया है. बीते कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में बढ़े प्रदूषण की वजह से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई थी.

राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गति बढ़ने और पराली जलने की घटनाओं में कमी आने के बाद रविवार को वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार जरूर हुआ लेकिन वायु गुणवत्ता सूचकांक अभी भी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना हुआ है.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बृहस्पतिवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में 450 पर पहुंच गया था, जिसके बाद प्रशासन ने तमाम एहतियाती कदम उठाए जिसमें गैर-बीएस-6 हल्के डीजल वाहनों (कारों आदि) पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में पिछले दिन (2,817) के मुकाबले भारी कमी आयी हैं और वह महज 599 रह गयी हैं.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत आने वाले मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ के मुताबिक, दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषकों में पराली जलने की हिस्सेदारी शनिवार के 21 फीसदी से घटकर रविवार को 18 फीसदी रह गयी है.

मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.