उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग की चेतावनी के बाद लखनऊ में 7 जनवरी तक स्कूल बंद

0 62

मौसम विज्ञान विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को मुख्य रूप से आसमान साफ रहने और न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: सात डिग्री सेल्सियस और 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

विभाग ने कहा कि अगले चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में ‘घने’ से ‘बहुत घने’ कोहरे और शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग से शीतलहर की चेतावनी के दृष्टिगत लखनऊ में जिला प्रशासन ने बुधवार, चार जनवरी से सात जनवरी तक सभी सरकारी, निजी और गैर सरकारी स्कूलों के लिए अवकाश घोषित कर दिया है.

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने सोमवार को जारी आदेश में कहा कि मौसम विभाग द्वारा दो जनवरी को जारी गयी शीतलहर की चेतावनी के दृष्टिगत जनपद लखनऊ के समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बोर्ड के समस्त सरकारी, गैर सरकारी और निजी विद्यालयों में चार से सात जनवरी, 2023 तक अवकाश घोषित किया जाता है.

पंजाब और हरियाणा में लोग कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं और सोमवार को कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. दोनों राज्यों और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में सुबह घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम हो गई है.

कश्मीर में शीतलहर तेज हो गई है और श्रीनगर में पारा शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस से अधिक नीचे गिर गया है जबकि गुलमर्ग तथा पहलगाम में इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है.

विभाग के अनुसार, ‘बहुत घना’ कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है जबकि दृश्यता के 51 से 200 मीटर के बीच होने पर ‘घना’ कोहरा, 201 से 500 मीटर होने पर ‘मध्यम’ कोहरा और 501 से 1,000 मीटर के बीच होने पर हल्का कोहरा माना जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.