एक नीम की पत्ती सेहत और स्किन की 10 दिक्कतों से दिलाती है छुटकारा

औषधीय गुणों से भरपूर नीम शरीर के लिए कई तरीकों से फायदेमंद साबित होती है. यहां जानिए किस दिक्कत में नीम का प्रयोग कैसे करना है.

0 92

आयुर्वेद में नीम को ऐसे ही औषधि नहीं कहा जाता. इसके इस्तेमाल से छोटी और बड़ी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है.

वहीं, स्किन पर भी नीम के कमाल के असर को देखते हुए स्किन केयर (Skin Care) प्रोडक्ट्स में जमकर नीम का प्रयोग किया जाता है. नीम (Neem) में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और टॉक्सिन हटाने वाले गुण पाए जाते हैं. आइए, जानते हैं नीम के फायदे (Neem Benefits) और अलग-अलग दिक्कतों में नीम इस्तेमाल करने के तरीके.

नीम की पत्तियों के फायदे | Neem Leaves Benefits
शरीर में कहीं खुजली महसूस हो तो नीम का लेप (Neem Paste) लगाने से फायदे मिलते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस नीम के ताजा पत्तों को पीसकर खुजली वाली जगह पर लगा लें. आपको बार-बार खुजाते रहने से राहत मिलेगी.

स्किन ही नहीं सिर की खुजली (Scalp Itching) को भी नीम दूर करता है. नीम की पत्तियों को पीसकर सिर पर लगाने पर इसके एंटी-फंगल गुण तुरंत अपना असर दिखाते हैं.

डैंड्रफ होने पर नीम की पत्तियों को उबालें और पानी के हरा होने पर आंच से हटा लें. अब नीम के पानी (Neem Water) को ठंडा होने के लिए रख दें और बालों को शैंपू लगाने के बाद इस पानी से धोएं.

चेहरे के लिए नीम को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. फोड़े-फुंसी हो जाने पर नीम की पत्तियों को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा पर निखार भी आएगा.

नीम की पत्तियों को पीसकर कीड़े-मकौड़े काटने वाली जगह पर भी लगाया जा सकता है. यह कीड़ों से फैलने वाले इंफेक्शन को रोकेगा.

शरीर से टॉक्सिन निकालने के लिए सब्जियों के रस के साथ नीम की पत्तियों को भी पीसकर पिया जा सकता है.
नीम की 2-3 पत्तियों को खाना इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. यह पत्तियां स्वाद में बेहद कड़वी होती हैं इसलिए आप इन्हें पानी के साथ निगल सकते हैं.

समय से पहले सफेद हो रहे बालों की समस्या से निपटने में भी नीम मदद करता है. नीम की पत्तियों को सुखाकर बनाए गए पाउडर (Neem Powder) को रोजाना सिर पर लगाने से बाल वक्त से पहले सफेद नहीं होते.

झुर्रियों और एजिंग को कम करने के लिए नीम फेस मास्क (Neem Face Mask) बेहद असरदार साबित होते हैं. नीम के पाउडर को हल्दी या बेसन के साथ मिलकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए दही या शहद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

मसूड़े या दांतों में दर्द होने पर नीम के पानी से कुल्ला करना फायदेमंद होता है. मुंह की बदबू दूर करने के लिए भी इसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.