केरल के वायनाड में भारी भूस्खलन, 6 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

0 25

केरल के वायनाड जिले के पहाड़ी क्षेत्र में भारी भूस्खलन होने से सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है.

जानकारी के मुताबिक मंगलवार तड़के मेप्पाडी के पास यह भूस्खलन हुआ है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक फायर फाइटर्स और एनडीआरएफ की टीम को यहां तैनात किया गया है. साथ ही राहत बचाव कार्य भी शुरू कर दिया है. मामले में अब तक 6 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है, जिसमें से एक बच्चा भी है.

केरल के मुख्यमंत्री ने कही ये बात
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार को कहा कि सभी सरकारी एजेंसियां ​​केरल के वायनाड जिले में मेप्पाडी के पास विभिन्न पहाड़ी इलाकों में हुए बड़े पैमाने पर भूस्खलन के मद्देनजर खोज और बचाव अभियान में शामिल हो गई हैं, जिसमें सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है.

एक साल के बच्चे की भूस्खलन में हुई मौत
वायनाड जिले के अधिकारियों के अनुसार, थोंडरनाड गांव में रहने वाले एक नेपाली परिवार के एक वर्षीय बच्चे की भूस्खलन में मौत हो गई. मुख्यमंत्री विजयन ने अपने कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा कि अभियान का समन्वय किया जाएगा और बचाव गतिविधियों का नेतृत्व करने के लिए राज्य के मंत्री पहाड़ी जिले में पहुंचेंगे.

हेल्पलाइन नंबर किया गया जारी
उन्होंने कहा कि वायनाड जिले में भूस्खलन और बारिश से जुड़ी अन्य आपदाओं के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग – राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन – ने एक कंट्रोल रूम खोला है. बयान में कहा गया है कि इमरजेंसी असिस्टेंट की ज़रूरत वाले लोग इन दो नंबरों – 9656938689 और 8086010833 के ज़रिए अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं.

कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमें वायनाड के लिए रवाना
केएसडीएमए की फेसबुक पोस्ट के अनुसार, कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमों को भी बचाव प्रयासों में सहायता के लिए वायनाड जाने का निर्देश दिया गया है. प्रभावित इलाकों के स्थानीय लोगों का कहना है कि कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.