ऑस्ट्रेलिया में पहले और अमेरिका में दूसरे बर्ड फ्लू मामले की हुई पुष्टि, एक विदेशी बच्चे को भारत में रहते समय हुआ था संक्रमण

0 34

ऑस्ट्रेलिया ने मनुष्य में ‘बर्ड फ्लू’ संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि की है। कहा कि एक बच्चा कुछ सप्ताह पहले भारत में रहते हुए संक्रमण की चपेट में आया था। बुधवार को मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी।

ऑस्ट्रेलिया मेंयहां दर्ज हुआ पहला मामला
नाइनन्यूज डाट काम डाट एयू ने स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से कहा, विक्टोरिया में बच्चे में संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह आस्ट्रेलिया में बर्ड फ्लू का पहला मामला है। बच्चा भारत में रहते हुए एच5एन1 फ्लू का शिकार हुआ था। वह इस साल मार्च के महीने में बीमार था।विक्टोरिया स्वास्थ्य विभाग ने ‘एक्स’ पर कहा, विक्टोरिया में मनुष्य में बर्ड फ्लू ए (एच5एन1) संक्रमण का मामला दर्ज किया गया।

विभाग ने अन्य पोस्ट में कहा, हाल ही में जिस बच्चे में संक्रमण की पुष्टि हुई वह मार्च 2024 में विदेश से आस्ट्रेलिया लौटा था। बच्चे को गंभीर संक्रमण हुआ था लेकिन अब वह ठीक है और पूरी तरह से उबर चुका है। नाइनन्यूज डॉट काम डाट एयू की खबर के मुताबिक, विक्टोरिया के एक फार्म में बर्ड फ्लू की पहचान होने के कुछ घंटों बाद इस मामले की घोषणा की गई।

अमेरिका में मिला दूसरा बर्ड फ्लू केस
रोग नियंत्रण और रोकथाम के अमेरिकी केंद्रों के हवाले से रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में बर्ड फ्लू के दूसरे मानव मामले की पुष्टि की गई है। यह वायरस पहली बार मार्च के अंत में डेयरी मवेशियों में पाया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.