40 करोड़ रखा था इनाम, कौन है फउद शुकर, जिसे मार इजरायल ने पूरा किया इंतकाम

0 29

हिजबुल्‍लाह कमांडर फउद शुकर (Fuad Shukr) आखिरकार मारा गया है. इजरायल के खिलाफ कई बड़े हमलों को अंजाम देने वाले फउद शुकर की इजरायल और अमेरिका को पिछले कई दशकों से तलाश थी.

इस दौरान वह लगातार आतंकी संगठन हिजबुल्‍लाह के लिए रणनीति बनाने और हमलों का अंजाम देने का काम करते रहे. फउद शुकर पर 40 करोड़ रुपये का इनाम रखा था, इससे आप हिजबुल्‍लाह के इस कमांडर के कद का अंदाजा लगा सकते हैं. फउद शुकर को ढेर करने का दावा कर रही इजरायल सेना का कहना है कि उसने कई मासूमों की मौत का बदला ले लिया है.

300 अमेरिकी और फ्रांसीसी सैनिकों की मौत का जिम्‍मेदार
न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की खबर के मुताबिक, लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर और बेरूत पर इजरायली हमले का निशाना बने फउद शुकर को आतंकी संगठन के मुखिया का करीबी सलाहकार माना जाता था और 1983 के बमबारी हमले में उनकी भूमिका के लिए अमेरिकी सरकार को उनकी तलाश थी, जिसमें लगभग 300 अमेरिकी और फ्रांसीसी सैनिक बेरूत में मारे गए थे. हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि फउद शुकर इजरायली हमले में मारा गया है या नहीं. बता दें कि पिछले दिनों हिजबुल्लाह ने इजरायल के गोलन हाइट्स इलाके में एक फुटबॉल ग्राउंड को निशाना बनाया था. इस हमले में 12 बच्चों की मौत हो गई थी. इस हमले के बाद से इजरायल ने ठान लिया था कि अब वो फउद शुकर को बख्‍शेंगे नहीं, इसलिए इजरायल की सेना ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर हवाई हमले किये.

हिजबुल्लाह नेता का करीबी और विश्वासपात्र
फउद शुकर को हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह का करीबी विश्वासपात्र माना जाता था. साल 2016 में सीरिया में वरिष्ठ हिज़्बुल्लाह कमांडर, मुस्तफ़ा बदरेद्दीन की हत्या के बाद, फउद शुकर ने उनकी जगह ली थी. 1983 में बेरूत में बैरक पर हुए हमले के बाद जहां अमेरिकी और फ्रांसीसी सैनिक तैनात थे, विदेश विभाग ने फउद शुकर के स्थान के बारे में जानकारी देने वाले को 5 मिलियन डॉलर तक का इनाम देने की घोषणा की थी.

मिसाइल सिस्‍टम एक्‍सपर्ट
रिटायर्ड इज़रायली ब्रिगेडियर जनरल असफ़ ओरियन ने फउद शुकर को बेहद शातिर और अनुभवी के रूप में वर्णित किया, जिन्होंने हिज़्बुल्लाह के सटीक-निर्देशित मिसाइल प्रणाली को डेवलेप करने के लिए बेहद काम किया था. विश्लेषकों का कहना है कि ये मिसाइल सिस्‍टम इजरायली सैन्य योजनाकारों के लिए एक खास चिंता का विषय रहा है. इस मिसाइल प्रणाली ने इजरायल को काफी परेशान किया.

फउद शुकर से हिजबुल्‍लाह का साथ दशकों पुराना
हिजबुल्लाह के साथ फउद शुकर का साथ दशकों पुराना है. वाशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर नियर ईस्ट पॉलिसी में हिजबुल्लाह के विशेषज्ञ मैथ्यू लेविट बताते हैं, फउद शुकर ने कई ऐसे आंतकी हमलों को अंजाम दिया, जो हिजबुल्‍लाह के मील के पत्‍थर साबित हुए हैं. वह हिजबुल्‍लाह के पुराने गार्ड का हिस्सा थे. निश्चित रूप से वह एक महत्वपूर्ण शख्‍स थे. इजरायल के कब्जे वाले दक्षिण लेबनान में हिजबुल्लाह के सैन्य अभियानों का फउद शुकर ने निरीक्षण किया, जहां से इजरायल 2000 में वापस चला गया था. वह हिजबुल्लाह के सैन्य नेतृत्व में शीर्ष स्थान में से एक पर थे. फउद शुकर, नसरल्लाह को रिपोर्ट करते थे.

बता दें कि इजरायली सेना ने हिजबुल्‍लाह के कमांडर फउद शुकर को मार गिराने का दावा किया है. इजरायल की सेना ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने मंगलवार को बेरूत इलाके में फउद शुकर को खत्म कर अपना बदला ले लिया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.