बाइडन के करीबी गार्सेटी से कारोबारियों को बड़ी उम्मीदें, आर्थिक लचीलेपन में मिलेगी मदद

0 42

भारत में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के करीबी एरिक गार्सेटी की राजदूत के रूप में हुई नियुक्ति से व्यापार जगत में काफी उत्साह है।

अमेरिकी व्यापार जगत के नेतृत्वकर्ताओं ने दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने में मदद के लिए इसे अहम बताया। उन्होंने कहा, नियुक्ति से आर्थिक लचीलेपन में मदद मिलेगी।

भारत-अमेरिकी रणनीतिक व साझेदारी फोरम के अध्यक्ष मुकेश अघी ने कहा कि गार्सेटी बड़ी छवि वाले व्यक्ति हैं और उनकी भारतीयों के प्रति गहरी समझ है। अघी ने कहा, वह जब दिल्ली पहुंचेंगे तो भारत-अमेरिकी संबंध और आगे बढ़ेंगे। यूएनआईएसपीएफ संगठन ने कहा, गार्सेटी का समर्थन करने पर गर्व है।

भारत-अमेरिकी कारोबारी परिषद के अध्यक्ष अतुल केशप ने कहा, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र और तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में भारत हमारे लिए एक अहम भागीदार है, क्योंकि यह हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपने रणनीतिक, तकनीकी और आर्थिक नेतृत्व को मजबूत करना चाहता है। यूएसआईबीसी के प्रबंध निदेशक अलेक्जेंडर स्लेटर ने भी गार्सेटी की नई भूमिका का स्वागत किया।

भारत-अमेरिकी रिश्ते बेहद अहम : शूमर
भारतीय-अमेरिकियों ने भारत में अमेरिका के राजदूत के तौर पर एरिक गार्सेटी की नियुक्ति का स्वागत करते हुए द्विपक्षीय रिश्तों के प्रसार की उम्मीद जताई। भारत में राजदूत की जरूरत ऐसे समय में पहले से अधिक महसूस की गई, जब भारत जी-20 देशों की अध्यक्षता कर रहा है और राष्ट्रपति सहित कई अन्य बड़ी हस्तियों के भारत यात्रा पर जाने की उम्मीद है। सीनेट में सीनेटर चक शूमर ने गार्सेटी के नाम की पुष्टि के तुरंत बाद कहा, भारत-अमेरिकी रिश्ते बेहद अहम हैं। यह अच्छी बात यह है कि अब हमारे पास वहां एक राजदूत है।

प्रभावी दूत साबित होंगे गार्सेटी
व्हाइट हाउस व्हाइट हाउस की प्रधान उप प्रेस सचिव ओलिविया डाल्टन ने कहा, राष्ट्रपति बाइडन का मानना है कि भारत के साथ हमारी महत्वपूर्ण साझेदारी है। गार्सेटी एक प्रबल व प्रभावी राजदूत साबित होंगे। सीनेट इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष सीनेटर मार्क वार्नर ने कहा, भारत-अमेरिका के बीच मजबूत संबंध हैं।

भारतीय मूल की पार्वती ताजिकिस्तान में यूएन की रेजिडेंट को-ऑर्डिनेटर बनीं
भारतीय मूल की कविलमदम रामास्वामी पार्वती को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरस ने ताजिकिस्तान में यूएन की ‘रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर’ नियुक्त किया है। पावर्ती ने तुर्किये और अफगानिस्तान में विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यान्वयन में अहम भूमिका निभाई थी। प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया, पार्वती ने ताजिकिस्तान में पद संभाल लिया। दुजारिक ने कहा, हम अपने 130 ‘रेजिडेंट को-ऑर्डिनेटर’ की नियुक्ति के मामले में पूर्ण लैंगिक समानता बनाए रखने को लेकर अडिग हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.