अमेरिका ने भारतीय समेत दो व्यक्तियों पर लगाया प्रतिबंध, उत्तर कोरिया के लिए काम करने का आरोप

0 46

अमेरिका ने उत्तर कोरिया सरकार की एनीमेशन स्टूडियो को सहायता प्रदान करने और उसके लिए कार्य करने को लेकर एक भारतीय नागरिक सहित दो व्यक्तियों और सात कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है।

अमेरिका ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस की पूर्व संध्या पर दुनियाभर में भ्रष्टाचार और मानवाधिकारों के हनन के लिए जवाबदेही को बढ़ावा देने के अपने कार्यों के तहत यह कार्रवाई की।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अनुसार, अमेरिका ने उत्तर कोरिया सरकार द्वारा संचालित एनिमेशन स्टूडियो, एसईके स्टूडियो को सामग्री सहायता प्रदान करने, उसके लिए कार्य करने या उसके स्वामित्व में होने के कारण दो व्यक्तियों और सात कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए हैं। जिन दो व्यक्तियों पर प्रतिबंध पर लगाया गया है, उनमें भारत के दीपक सुभाष जाधव और फ्रांस में रहने वाले किम म्योंग चोल शामिल हैं।

अमेरिका के ट्रेजरी विभाग के मुताबिक, जाधव भारत में फनसागा पीटीई लिमिटेड के निदेशक हैं। उन्होंने क्वांझोउ यियांग्जिन इम्पोर्ट एंड एक्सपोर्ट कंपनी और यानचेंग थ्री लाइन वन पॉइंट एनिमेशन कंपनी को भुगतान प्रदान करते हुए एक एनीमेशन प्रोजेक्ट के लिए एसईके के साथ अनुबंध किया है। बयान में कहा गया है कि जाधव को एसईके को या उसके समर्थन में सहायता, वित्तीय सहायता या तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबंधित किया गया है।

इन कंपनियों को किया गया प्रतिबंधित
अमेरिका ने हांगकांग स्थित एवरलास्टिंग एम्पायर लिमिटेड, तियान फांग (हांगकांग) होल्डिंग लिमिटेड, चीन की फुजियान नानन इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट कंपनी, रूस की सीमित देयता कंपनी किनोआटिस, सिंगापुर स्थित फनसागा पीटीई लिमिटेड, चीन स्थित यानचेंग थ्री लाइन वन पॉइंट एनिमेशन कंपनी लिमिटेड और क्वांझोउ यियांग्जिन इंपोर्ट एंड एक्सपोर्ट लिमिटेड कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.