वेस्ट बैंक पर इजरायली योजना को अमेरिका ने बताया अवैध, यहूदी बस्तियों के विस्तार को लेकर दोनों देशों में तनाव

0 30

वेस्ट बैंक में यहूदियों के लिए 3,300 नए घर बनाने की इजरायल की योजना अमेरिका से उसके संबंधों में तनाव पैदा कर रही है।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तल्ख लहजे में कहा है कि इजरायली योजना अवैध है और यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है।

वेस्ट बैंक में बिगड़ सकती है स्थिति
ब्यूनस आयरस में अर्जेंटीना की विदेश मंत्री डायना मोंडीनो के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ब्लिंकन ने कहा, इजरायल की वेस्ट बैंक में विस्तार की ताजा योजना से उन्हें निराशा हुई है। इससे वहां की स्थिति के और बिगड़ने की आशंका है। यह इजरायल और फलस्तीन को लेकर अमेरिकी नीति के भी खिलाफ है।

ब्लिंकन ने कहा, अमेरिका वेस्ट बैंक में यहूदी बस्तियों के विस्तार के खिलाफ है। इससे इजरायली सुरक्षा कमजोर होगी, न कि मजबूत होगी। विदित हो कि फलस्तीनी बहुल वेस्ट बैंक में इजरायल ने यहूदी बस्तियां बसा रखी हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय इन बस्तियों और वहां पर इजरायल के कब्जे को अवैध मानता है, लेकिन इजरायल इस अंतरराष्ट्रीय राय को स्वीकार नहीं करता है।

आइएएनएस के अनुसार गाजा पट्टी के दीर अल-बलाह शहर में ताजा हवाई हमले में 22 फलस्तीनियों के मारे जाने और दर्जनों अन्य के घायल होने की सूचना है। मारे गए और घायल लोगों में कई बच्चे शामिल है। घायलों को क्षेत्र के अल अक्सा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.