इजरायल के हमले में एक और हिजबुल्लाह कमांडर ढेर, नेतन्याहू ने कहा आगे भी जारी रहेगी कार्रवाई

0 15

लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजरायल का हमला जारी है.बीते कुछ दिनों में इजरायल ने हिजबुल्लाह पर ऑल आउट हमला शुरू किया है.

इन हमलों के दौरान इजरायल ड्रोन अटैक से लेकर मिसाइलें भी दाग रहा है. इजरायल के पीएम ने पहले ही दक्षिणी लेबनान में रहने वाले आम नागरिकों से इलाका खाली करने की अपील की थी.

IDF ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने मुहम्मद हुसैन सरूर को निशाना बनाया और मार गिराया और उसकी पहचान हिजबुल्लाह की वायु इकाई के कमांडर के रूप में की. यह ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह सदस्यों को निशाना बनाकर एक सप्ताह में किया गया चौथा हमला था.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1973 में जन्मे स्रुर ने गणित की पढ़ाई की है और वह हिजबुल्लाह द्वारा यमन में हूथी विद्रोहियों को प्रशिक्षण देने के लिए भेजे गए शीर्ष सलाहकारों में से एक थे, जिन्हें ईरान का भी समर्थन प्राप्त है.

लेबनान के आसपास हिजबुल्लाह के गढ़ों पर इजरायली हमलों में इस सप्ताह 700 से अधिक लोग मारे गए और लगभग 1,18,000 लोग विस्थापित हुए, जिससे मध्य पूर्व में पूर्ण युद्ध की आशंका बढ़ गई है.

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका, फ्रांस और अन्य सहयोगियों के 21 दिन के संघर्ष विराम प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है, और अपने सैनिकों को पूरी ताकत से लड़ाई जारी रखने का आदेश दिया है.

उन्होंने कहा है कि इजरायलियों की उनके घरों में सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करना प्राथमिकता थी.

नेतन्याहू ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा कि किसी को भ्रमित न होने दें: हम हिजबुल्लाह पर तब तक हमला करना बंद नहीं करेंगे, जब तक हम अपने निवासियों को सुरक्षित उनके घरों में वापस नहीं भेज देते.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन,उनके फ्रांसीसी समकक्ष,इमैनुएल मैक्रोन,जापान के नेताओं और प्रमुख खाड़ी अरब शक्तियों – कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब – के एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि लेबनान की स्थिति “असहनीय” हो गई है और “किसी के हित में नहीं है, न ही इजरायल के लोगों के और न ही लेबनान के लोगों के.

तीन सप्ताह के युद्धविराम के लिए उनकी अपील इजरायल के सैन्य प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी द्वारा बुधवार को सैनिकों को हिजबुल्लाह के खिलाफ संभावित जमीनी हमले के लिए तैयार रहने के लिए कहने के कुछ घंटों बाद आई.

गाजा में युद्ध छिड़ने के बाद लेबनानी सीमा पर इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच लड़ाई शुरू होने के बाद से अब तक 1,500 से अधिक लोग मारे गए हैं, जब ईरान द्वारा समर्थित हिजबुल्लाह के सहयोगी हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायली शहरों पर हमला किया था.

2006 में हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच युद्ध में लेबनान में 1,200 लोग मारे गए थे, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे, और 160 इजरायली मारे गए थे, जिनमें से अधिकांश सैनिक थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.