Weather Update: दिल्ली में आज भी बरसेंगे बादल, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश का अलर्ट; पढ़िए आपके शहर का हाल

0 22

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बिती रात बारिश हुई। इसकी वजह से सुबह की शुरुआत भी काले बादल और हल्की बारिश से हुई।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज भी दिनभर बादल छाए रहेंगे और कई इलाकों में बारिश हो सकती है। वहीं, गुजरात में भी भारी बारिश का सिलसिला जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि गुजरात के सौराष्ट्र व कच्छ में भारी वर्षा होने की संभावना है। सौराष्ट्र के अलग-अलग स्थानों पर आज मध्यम से भारी वर्षा होगी। आइए जानते हैं दिल्ली और गुजरात के अलावा अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?
दिल्ली-एनसीआर में आज यानी बुधवार को सुबह-सुबह कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और कई स्थानों पर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी दिनभर बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने और हल्की से मध्यम स्तर की बरसात होने की संभावना है। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 व 23 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

गुजरात के इन इलाकों में होगी बारिश
भारी बारिश की आशंका जताते हुए आईएमडी ने गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया है। जहां पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश ने लोगों की जिंदगी को अस्त-व्यस्त कर दिया है। लगातार भारी बारिश के कारण गुजरात में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है, कई जगहों पर जलभराव और जलभराव हो गया है।

मौसम विभाग ने 28 अगस्त और 29 अगस्त को उत्तरी गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने कहा कि सौराष्ट्र और कच्छ में 30 अगस्त तक अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण गुजरात में 31 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है।

बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश
बिहार की राजधानी पटना समेत 19 जिलों में बादलों की आवाजाही बने होने के साथ हल्की वर्षा के साथ वज्रपात व मेघ गर्जन की चेतावनी है। वहीं, छह जिलों के सारण, भोजपुर, वैशाली, भागलपुर, मुंगेर व बांका जिले के एक या दो स्थानों पर गरज-तड़क के साथ भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, दो दिनों बाद बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने के साथ प्रदेश के अधिसंख्य भागों में गरज-तड़क के साथ वर्षा की संभावना है।

उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश के आसार
उत्तराखंड में पहाड़ से मैदान तक बौछारों का सिलसिला तो जारी है, लेकिन अब भारी बारिश का क्रम धीमा पड़ गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में आज ज्यादातर क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। देहरादून, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार, नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत, ऊधमसिंह नगर में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारों के दौर हो सकते हैं। शेष जिलों में भी हल्की वर्षा के आसार हैं।

महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश की संभवाना
आईएमडी की नवीनतम प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 28 अगस्त को महाराष्ट्र के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

इन राज्यों में आज होगी बारिश
अगले 24 घंटों के दौरान, सौराष्ट्र और कच्छ तथा गुजरात क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। IMD के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा तथा तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। मौसम विभाग ने लद्दाख, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की बारिश की संभवाना जताई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.