Delhi Metro में टोकन-कार्ड लेने का झंझट खत्म, स्मार्टफोन पर QR Code स्कैन कर ले सकेंगे टिकट

0 28

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है।

अब यात्रियों को टोकन या कार्ड के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना होगा। यात्री चंद सेकंड्स में अपने स्मार्टफोन पर क्यूआर कोड स्कैन कर टिकट प्राप्त कर सकेंगे। इससे लोगों का का मेट्रो का सफर आसान होगा। डीएमआरसी के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

कहां मिलेगी ये सुविधा?
इस संबंध में डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, “हम टिकट के लिए क्यूआर शुरू करने की योजना बना रहे हैं। यह एक कार्ड की तरह होगा जो एक ही यात्रा के लिए प्रतिबंधित नहीं होगा।

इससे कागज के प्रिंट की संख्या भी कम हो जाएगी। यह सुविधा उन सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी जो वर्तमान में डीएमआरसी क्यूआर टिकट प्रदान करते हैं।”

हर बार नहीं पड़ेगी टिकट खरीदने की जरूरत
डीएमआरसी के अनुसार, नई प्रणाली यात्रियों को आवश्यकतानुसार मोबाइल एप पर अपने क्यूआर वॉलेट को टॉप अप करने में सक्षम बनाएगी, जिससे प्रत्येक यात्रा के लिए एक नया क्यूआर टिकट खरीदने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। अधिकारी ने कहा कि यह सुविधा भौतिक पास या टिकट ले जाने की आवश्यकता को समाप्त कर देगी।

यात्री अमेजन पे पर दिल्ली मेट्रो क्यूआर टिकट विकल्प का चयन कर सकते हैं और अपने स्टेशन चुन सकते हैं, भुगतान कर सकते हैं और तुरंत मोबाइल क्यूआर टिकट प्राप्त कर सकते हैं। बता दे कि इस महीने की शुरुआत में, डीएमआरसी ने अमेजन पे पर मोबाइल-आधारित क्यूआर टिकट पेश किए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.