दिल्ली: बारिश के बाद मौसम हो गया अच्छा, एक्यूआई ‘मध्यम’ श्रेणी में पहुंचा

0 33

दिल्ली में रातभर बारिश होने और तेज हवा चलने से न केवल बृहस्पतिवार को वायु की गुणवत्ता सुधरी, बल्कि यह भी सुनिश्चित हुआ कि दिल्लीवासी दिनभर अच्छे मौसम का अनुभव ले पाये.

राष्ट्रीय राजधानी में वर्षा होने के बाद वायु गुणवत्ता सुधरकर ‘मध्यम’ श्रेणी में आ गयी. यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 177 रहा. बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 386 था, जिसे बहुत ‘बेहद खराब’ माना जाता है. सफदरजंग वेधशाला में बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक, पिछले 24 घंटे की अवधि में 26.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को सुबह साढ़े आठ बजे से अपराह्न साढ़े पांच बजे तक 0.6 मिलीमीटर वर्षा हुई.

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार यहां दिनभर आर्द्रता 100 और 80 प्रतिशत के बीच रही.

यहां सफदरजंग वेधशाला ने सुबह साढ़े आठ बजे दृश्यता 500 मीटर रिकार्ड की. शहर में न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार सुबह आंशिक रूप से बादल छाये रहने और घने कोहरे का अनुमान लगाया है. शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: करीब 20 डिग्री और नौ डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बुधवार को बारिश हुई और शहर के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने शनिवार को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ तथा बृहस्पतिवार एवं शनिवार के बीच हल्की वर्षा एवं गरज के साथ बौछारों का अनुमान व्यक्त किया है.

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार तड़के खराब मौसम के कारण 100 से अधिक उड़ानों में देरी हुई तथा 13 उड़ानों का मार्ग बदल दिया गया. छह उड़ानों को जयपुर तथा मुंबई, अमृतसर और अहमदाबाद के लिए दो-दो उड़ानों को और एक को लखनऊ भेज दिया गया. ये उड़ानें रात साढ़े 12 बजे से सुबह छह बजे के बीच अन्य स्थानों पर भेजी गयीं.

चंडीगढ़ से प्राप्त समाचार के अनुसार, पंजाब और हरियाणा में बृहस्पतिवार को वर्षा और ओलावृष्टि होने से अधिकतम तापमान सामान्य के नीचे चला गया. चंडीगढ़, मोहाली, मोगा, लुधियाना और कपूरथला समेत कई क्षेत्रों में वर्षा और ओलावृष्टि हुई. पंजाब में अमृतसर, पटियाला, गुरूदासपुर, पठानकोट, फरीदकोट और मोहाली तथा हरियाणा में अंबाला, हिसार, करनाल, रोहतक और भिवानी में भी वर्षा हुई.

Leave A Reply

Your email address will not be published.