Weather Update: दिल्ली में कम नहीं हो रही उमस, अगस्त की गर्मी ने तोड़ा चार साल का रिकॉर्ड; आज बारिश के आसार

0 60

अगस्त में दिल्ली की गर्मी अक्सर नया रिकॉर्ड बना रही है। उमस कम नहीं हो रही तो तापमान भी सामान्य से नीचे नहीं जा रहा।

सोमवार को भी का अधिकतम सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा। गर्मी और उमस से दिल्ली वाले दिनभर बेहाल रहे। मौसम विभाग का अनुमान है कि हल्की वर्षा होने से मंगलवार को अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले एक-दो दिनों के दौरान हल्की बरसात या कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी का दौर चल सकता है। इससे तापमान में भले कुछ गिरावट आ जाए लेकिन उमस और गर्मी से अभी कम नहीं होगी।

अगस्त की गर्मी ने तोड़ा चार साल का रिकॉर्ड

सोमवार को दिल्ली में पूरे दिन तेज धूप खिली रही। यही वजह रही कि अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। यह इस माह का ही नहीं बल्कि 2019 के बाद अगस्त माह का सर्वाधिक तापमान है। इससे पहले 30 अगस्त 2019 को यह 38.2 डिग्री सेल्सियस जबकि अगस्त 2021 में यह 38.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

पीतमपुरा में सबसे ज्यादा गर्मी

उधर सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। हवा में नमी का स्तर 88 से 53 प्रतिशत तक रहा। तापमान 35 डिग्री के पार होने और हवा में नमी का स्तर 70 पार होने पर लोगों को उमस और बेचैनी का अहसास होता है। सोमवार को दिल्ली के लोगों को ऐसी ही स्थिति से दो-चार होना पड़ा। पीतमपुरा में सबसे ज्यादा गर्मी रही, यहां का अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

आज दिल्ली में बारिश

वहीं, स्पोर्ट्स कांप्लेक्स क्षेत्र में भी अधिकतम पारा 39.1 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है। इससे अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट आने की संभावना है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 16 किमी प्रति घंटे तक की रहने के आसार हैं।

दिल्ली की हवा चल रही लगातार साफ

मौसम की मेहरबानी से दिल्ली की हवा लगातार साफ बनी हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी 91 रहा। इस स्तर की हवा को “संतोषजनक” श्रेणी में रखा जाता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों तक हवा का साफ रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.