तेज झटकों से कांप उठी अमेरिका की धरती, प्रशांत महासागर में था भूकंप का केंद्र, इतनी रही तीव्रता

0 45

आजकल आए दिन कही न कही भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इस बीच स्थानीय समयानुसार मंगलवार को अल साल्वाडोर के तट पर प्रशांत महासागर में 6.5 तीव्रता का भूकंप आया।

ये भूकंप इतना शक्तिशाली था कि इसने निकारागुआ से ग्वाटेमाला तक मध्य अमेरिका के अधिकांश हिस्सों को हिला दिया। वहीं, डर की वजह से कुछ शहरों के लोग सड़कों पर दिखाई दिए।

भूकंप की गहराई 70 किलोमीटर
अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र अल साल्वाडोर के इंटिपुका से 27 मील यानी 43 किलोमीटर दक्षिण में था। वहीं, इसकी गहराई 43 मील यानी 70 किलोमीटर दर्ज की गई। भूंकप का केंद्र फोंसेका की खाड़ी के बाहर है, जहां होंडुरास, अल साल्वाडोर और निकारागुआ सभी समुद्र तट साझा करते हैं।

सड़कों पर आए लोग
अल साल्वाडोर की राजधानी में जैसे ही जमीन हिली, वैसे ही आनन-फानन में लोग सड़कों पर आ गए। हालांकि, अभी जनहानि या घायल होने की कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

सत्र छोड़कर भागे सांसद
अमेरिका की विधानसभा में सत्र चल रहा था, तभी भूकंप के झटके महसूस किए। जल्दी-जल्दी सांसद डेस्क छोड़कर बाहर निकल आए। हालांकि, थोड़ी देर बाद ही सब वापस आ गए और सत्र शुरू किया।

जोरदार झटके महसूस किए
देश के पर्यावरण मंत्रालय ने बताया कि सुनामी का कोई खतरा नहीं है। निकारागुआ और पूरे प्रशांत तट पर जोरदार महसूस किया गया। निकारागुआ के उपराष्ट्रपति और प्रथम महिला रोसारियो मुरिलो ने कहा कि उस देश में तत्काल किसी पीड़ित की सूचना नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.