उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में दागी दो बैलिस्टिक मिसाइल, एक दिन पहले हुई थी एनसीजी की बैठक

0 55

उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में दो बैलिस्टिक मिसाइल फायर की है। दक्षिण कोरिया द्वारा दागी गई मिसाइल का प्रकार जानने के लिए दक्षिण कोरियाई सेना विश्लेषण कर रही है। एक सप्ताह के भीतर उत्तर कोरिया ने दूसरी बार मिसाइल फायर की है।

एनसीजी बैठक के बाद किया फायर
दक्षिण कोरिया मीडिया ने ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को पूर्वी सागर में दो बैलिस्टिक मिसाइल दागी है, जिसका दक्षिण कोरियाई सेना विश्लेषण कर रही है। जापानी और दक्षिण कोरिया सेनाओं का कहना है कि 40 वर्षों में पहली बार जैसे ही अमेरिका की बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी के दक्षिण कोरिया के बंदरगाह पर पहुंची वैसे ही उत्तर कोरिया ने मिसाइलें दाग दीं। उत्तर कोरिया ने मिसाइल दक्षिण कोरिया और अमेरिका द्वारा आयोजित परमाणु सलाहकार समूह (एनसीजी) के उद्घाटन बैठक के एक दिन बाद फायर की है। एनसीजी बैठक का आयोजन दक्षिण कोरिया के प्रति अमेरिकी विस्तारित प्रतिरोध को मजबूत करने के लिए हुआ था।

पहले भी कई बार कर चुका है हमले
दक्षिण कोरियाई मीडिया की मानें तो इससे एक सप्ताह पहले प्योंगयांग ने ह्वासोंग-18 ठोस-ईंधन अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया था। पिछले साल से अबतक दक्षिण कोरिया 12वां आईसीबीएम प्रक्षेपण कर चुका है। एक सप्ताह के भीतर उत्तर कोरिया ने दूसरी बार मिसाइल फायर की है। उत्तर कोरिया ने 12 जून को भी पूर्वी सागर की ओर एक अनिर्दिष्ट बैलेस्टिक मिसाइल दागी थी। इसी सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी जासूसी विमान अभियानों के खिलाफ उत्तर कोरियों के आरोपों के कारण उत्पन्न तनाव के बीच प्योंगांग ने मिसाइल फायर की थी। इससे पहले भी 15 जून को भी दक्षिण कोरिया ने मिसाइल फायर की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.