उत्तर कोरिया जून में लॉन्च करेगा पहला सैन्य जासूसी उपग्रह तैयारी पूरी

0 36

उत्तर कोरिया जून में अपना पहला सैन्य जासूसी उपग्रह लॉन्च करने के लिए तैयार है।

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ने सैन्य मामलों के प्रभारी एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि नियोजित लॉन्च का उद्देश्य वास्तविक समय के आधार पर अमेरिकी सैन्य कार्रवाई पर नजर रखना है।

उत्तर कोरिया द्वारा जापान को 31 मई से 11 जून के बीच उपग्रह लॉन्च करने की योजना के बारे में सूचित करने के एक दिन बाद यह बात सामने आई है। गवर्निंग वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया (डब्ल्यूपीके) के केंद्रीय सैन्य आयोग के उपाध्यक्ष री प्योंग-चोल ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया का निर्धारित उपग्रह प्रक्षेपण युद्ध की तैयारी को मजबूत करने के लिए एक अपरिहार्य कार्रवाई है।

सैन्य निगरानी उपग्रह लॉन्च करने की तैयारी पूरी
उत्तर कोरिया ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि उसने किम जोंग-उन के भविष्य की कार्य योजना को मंजूरी देने के लिए पहला सैन्य निगरानी उपग्रह लॉन्च करने के लिए आवश्यक तैयारी पूरी कर ली है। समाचार एजेंसी के अनुसार, उत्तर कोरिया के नेता ने एक ठोस-ईंधन अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल, एक परमाणु-संचालित पनडुब्बी और एक सैन्य टोही उपग्रह सहित उन्नत हथियार बनाने का संकल्प लिया।

तनाव भड़काने के लिए अमेरिका की आलोचना
री प्योंग-चोल ने कोरियाई प्रायद्वीप पर सैन्य तनाव भड़काने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया की आलोचना की। डब्ल्यूएमडी की तस्करी को रोकने के लिए एक बहुराष्ट्रीय नौसैनिक अभ्यास आयोजित करने की दक्षिण की योजनाओं की भी आलोचना की। इसके अलावा, हाल ही में येलो सी के ऊपर हाई-प्रोफाइल सैन्य निगरानी विमानों को भेजने के बाद उन्होंने अपनी शत्रुतापूर्ण हवाई जासूसी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की आलोचना की।

सटीक हमले करने में सक्षम होगा
कई लोगों ने उत्तर कोरिया की उपग्रह क्षमताओं पर सवाल उठाया, विशेषज्ञों ने दावा किया कि एक जासूसी उपग्रह देश की निगरानी शक्ति में सुधार करके युद्ध परिदृश्यों में लक्ष्य के खिलाफ सटीक हमले करने में सक्षम होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.