दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड का सितम, जानें बाकी जगहों पर कैसा रहा मौसम

0 59

नए साल की शुरुआत से ही दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कड़ाके की ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने आज के लिए दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

साथ ही घने कोहरा, ठंड और शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी. बीते दिन दिल्ली में न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से पांच डिग्री कम है. घने कोहरे के कारण पालम में दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई, जिससे सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ.

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. लोधी रोड, आयानगर और रिज मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान क्रमश: 2 डिग्री सेल्सियस, 3.4 डिग्री और 1.5 डिग्री दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग ने दिन में मुख्यत: आसमान साफ रहने, मध्यम से घने कोहरे और दिन में ठंड की स्थिति का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

शनिवार को राजस्थान में वनस्थली (1.7 डिग्री सेल्सियस), सीकर (एक डिग्री सेल्सियस), पिलानी (0.6 डिग्री सेल्सियस) और चुरू (0 डिग्री सेल्सियस) सहित केवल कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान औसत से काफी कम दर्ज किया गया. लोधी रोड और आयानगर मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान क्रमश: दो डिग्री सेल्सियस तथा 3.4 डिग्री दर्ज किया गया. उत्तर-पश्चिमी भारत और देश के मध्य तथा पूर्वी हिस्सों में कोहरे की घनी चादर छाई रही, जिससे सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हुआ.

कश्मीर फिलहाल 40 दिनों की भयंकर सर्दी ‘चिल्लई-कला’ की गिरफ्त में है. इस दौरान अक्सर हिमपात की बहुत अधिक संभावना रहती है. यह दौर 21 दिसंबर को शुरू होता है और 30 जनवरी को समाप्त होता है. पूरा राजस्थान कड़ाके की ठंड की चपेट में है. राज्य के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होने और लोगों को अति शीतलहर, घने कोहरे व शीतदिन के दौर से राहत मिलने की संभावना है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.