भारत से हुई कई गलतियां..और पाकिस्तान से मिली 5 विकेट से मात

पाकिस्तान को आखिरी दो ओवरों में 26 और फिर आखिरी ओवर में जीत के लिए 7 रन बनाने थे, जो उसने 5 विकेट और 1 गेंद बाकी रहते बना लिए. भारतीय गेंदबाजों ने खासकर 12वें ओवर के बाद से वैसी गेंदबाजी नहीं की, जिसकी उम्मीद की जा रही थी और वे समय पर रिजवान का विकेट नहीं निकाल सके

0 49

जारी एशिया कप में रविवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में एशिया कप के सुपर 4 राउंड के तहत खेले गए रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया.

भारत से जीत के लिए मिले 182 रनों का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही, जब उसके कप्तान बाबर आजम (14) को बिश्नोई ने जल्द ही चलता कर दिया. फखर जमां (15) भी जल्द ही पवेलियन लौट गए, लेकिन यहां से एक छोर पर पाकिस्तानी विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान (71 रन, 51 गेंद, 6 चौके,2 छक्के) ने भारत की राह मुश्किल कर दी. और फिर मोहम्मद नवाज (42 रन, 20 गेंद, 6 चौके, 2 छक्कों) ने भारतीय गेंदबाजों पर ऐसा प्रहार किया कि पाकिस्तान की जीत एकतरफा लगने लगी, लेकिन फिर गिरे विकेटों से भारत ने मुकाबले में वापसी कर ली.

पाकिस्तान को आखिरी दो ओवरों में 26 और फिर आखिरी ओवर में जीत के लिए 7 रन बनाने थे, जो उसने 5 विकेट और 1 गेंद बाकी रहते बना लिए. भारतीय गेंदबाजों ने खासकर 12वें ओवर के बाद से वैसी गेंदबाजी नहीं की, जिसकी उम्मीद की जा रही थी और वे समय पर रिजवान का विकेट नहीं निकाल सके. कुल मिलाकर 18वें ओवर में लेफ्टी पेसर अर्शदीप का आसान कैच छोड़ना भारत को बहुत ही ज्यादा भारी पड़ा क्योंकि उस समय आसिफ अली ने खाता भी नहीं खोला था. और यही आसिफ अली फिर 16 रन बनाकर नाबाद रहे. अगर अर्शदीप उस समय कैच पकड़ लेते, तो मैच की तस्वीर उलट होती. अर्शदीप के अलावा भी भारतीय टीम से कई बड़ी गलतियां हुईं, जो भारत की हार का सबब बनीं. अगर ये गलतियां नहीं हुई होतीं, तो मैच पर भारत का कब्जा होता.

SCORE BOARD

पहली पाली में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 182 रनों का लक्ष्य रखा है. और अगर भारत इस मजबूत स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा, तो उसका पूरा श्रेय पूर्व कप्तान विराट कोहली (60 रन, 44 गेंद, 4 चौके, 1 छक्का) को जाता है, जिन्होंने लंबे समय बाद “पुराने विराट” की झलक दिखाते हुए लगातार अर्द्धशतक जड़ते हुए बेहतरीन पारी खेली. पाकिस्तान से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद दोनों ओपनरों रोहित शर्मा और केएल राहुल ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शुरुआती 5.1 ओवरों में ही 54 जोड़ डाले. लेकिन ये दोनों आउट हुए, तो नियमित अंतराल पर कुछ विकेट गिरे. सूर्यकुमार यादव (13), ऋषभ पंत (14) और हार्दिक पांड्या (0) सस्ते में पवेलियन लौट गए, लेकिन विराट ने एक छोर पर मोर्चा संभाले रखा और वह आखिरी ओवर में आउट हुए, तो दीपक हुड्डा ने भी 16 रन का उपयोगी योगदान दिया, तो आखिर में पाकिस्तान के खराब फील्डिंग भी की. और इससे भारत कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 181 के स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा. शादाब खान ने दो और बाकी सभी बॉलरों ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय इलेवन में तीन बदलाव किए गए हैं. आवेश खान, रवींद्र जडेजा और दिनेश कार्तिक इलेवन में नहीं हैं, जबकि इनकी जगह ऋषभ पंत, दीपक हूड्डा और रवि बिश्नोई इलेवन का हिस्सा हैं. चलिए मैच में खेलीं दोनों देशों की फाइनल XI पर गौर फरमा लें:

भारत: 1. रोहित शर्मा (कप्तान) 2. केएल राहुल 2. विराट कोहली 4. सूर्यकुमार यादव 5. हार्दिक पांड्या 6. ऋषभ पंत 7. दीपक हूड्डा 8. भुवनेश्वर कुमार 9. रवि बिश्नोई 10. युजवेंद्र चहल 11. अर्शदीप सिंह

पाकिस्तान: 1. बाबर आजम (कप्तान) 2. मोहम्मद रिजवान 3. फखर जमां 4. इफ्तिखार अहमद 5. खुशदिल शाह 6. शादाब खान 7. आसिफ अली 8. मोहम्मद नवाज 9. हैरिस रऊफ 10. नसीम शाह 11. मोहम्मद हसनैन

Leave A Reply

Your email address will not be published.