केरल में मिला देश का दूसरा मंकीपॉक्स का मरीज, देश की बढ़ी चिंता

0 62

केरल (Kerala) में देश का दूसरा मंकीपॉक्स (monkeypox) का मरीज मिला है. यह 31 वर्षीय युवक पिछले सप्ताह दुबई (Dubai) से केरल आया था, जिसकी जांच करने पर वह मंकीपॉक्स पॉजिटिव मिला है.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री (health minister) वीना जॉर्ज ने इस बात की जीनकारी दी है. केरल में यह दूसरा मंकीपॉक्स का केस मिला है, जो देश का दूसरा केस है. पहला केस भी केरल में ही मिला था.

मंत्री ने कहा कि 13 जुलाई को केरल पहुंचा मरीज कन्नूर का रहने वाला है और वहां परियाराम मेडिकल कॉलेज में उसका इलाज चल रहा है. उन्होंने कहा कि उनका स्वास्थ्य स्थिर है. मंत्री ने कहा कि जो लोग मरीज के निकट संपर्क में थे उन सभी पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते कोल्लम जिले से मंकीपॉक्स के पहले मामले की पुष्टि होने पर सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने में राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों की सहायता के लिए पिछले सप्ताह केरल में एक उच्च स्तरीय बहु-अनुशासनात्मक टीम भेजी थी.

केरल के कोल्लम जिले से मंकीपॉक्स रोग के एक मामले की पुष्टि की रिपोर्ट के मद्देनजर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच में केरल राज्य सरकार का समर्थन करने के लिए एक बहु-अनुशासनात्मक केंद्रीय टीम की प्रतिनियुक्ति करने और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने का निर्णय लिया था.

पांच हवाई अड्डों पर स्वास्थ्य विभाग की नजर
केरल में मंकीपॉक्स के दो मरीज मिलने के बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार से राज्य के सभी पांच हवाई अड्डों पर निगरानी बढ़ा दी है. विदेशों से आने वाले लोगों की जांच की जा रही है. कन्नूर हवाई अड्डे पर विशेष सुविधाएं स्थापित की गई हैं. देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला केरल का ही था. कोल्लम जिले के एक 35 वर्षीय व्यक्ति, जो मध्य पूर्व के एक देश से आया था, मंकीपॉक्स के लिए पॉजिटिव पाया गया और उसे तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया.

भारत सरकार के लिए चिंता का सबब मंकीपॉक्स
मरीज के सैंपल को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजा गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते स्वास्थ्य विभाग की विभन्न टीमों के साथ एक मीटिंग कर प्रदेश में मंकीपॉक्स वायरस को रोकने के लिए निर्देश दिये थे.देश में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला सामने आया है.

वहीं पहले केस की बात करें तो यह केरल के कोल्लम में विदेश से लौटे एक शख्स में मिला था. वह यूएई में इस बीमारी से पीड़ित एक मरीज के संपर्क में आया था. बता दें कि दुनिया के 27 देशों में अभी तक मंकीपॉक्स के केस मिल चुके हैं.भारत में इसका मरीज मिलना सरकार के लिए चिंता की बात है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.