IND vs IRE 2nd T20I: चार रन की रोमांचक जीत से भारत ने मैच जीता, सीरीज भारत के नाम

0 78

डबलिन में मंगलवार को आयरलैंड के खिलाफ खेले गए सीरीज के दूसरे और आखिरी रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने मेजबानों को 4 रन से हराकर सीरीज पर 2-0 कब्जा कर लिया.

भारत से जीत के लिए मिले 226 रनों का पीछा करते हुए आयरलैंड के दोनों ओपनरों पॉल स्टिलिंग (40 रन, 18 गेंद, 5 चौके, 3 छक्के) और एंड्रयू बैलबिर्नेई (60 रन, 37 गेंद, 3 चौके, 7 छक्के) ने पहले विकेट के लिए सिर्फ 5.4 ओवरों में ही 72 रन जोड़कर आतिशी शुरुआत दी.

और जो लय इन दोनों ने आयरिश टीम को दी, उसे हैरी टेक्टर (39) और फिर स्लॉग ओवरों में जॉर्ज डॉकरेल (नाबाद 34) और मार्क एडैर (नाबाद 23) ने उसे बरकार रखा. एक समय मेजबान टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 17 रन बनाने थे. यह ओवर उमरान मलिक ने फेंका. और इस ओवर में एक नो-बॉल फेंकने के साथ ही उमरान के सामने मेजबान बल्लेबाज 12 रन ही बना सके.

और भारत ने यह मुकाबला 4 रन से जीतने के साथ ही सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया, लेकिन मेजबानों ने अपने खेल से दिल जीत लिया, जिसकी सभी ने सराहना की. दीपक हूडा प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज दोनों चुने गए.

भारत ने बनाए थे 225 रन

इससे पहले भारत शुरुआती पाली में भारत की तरफ से से दीपक ने 104 रन की आतिशी शतकीय पारी खेली, तो वहीं संजू सैमसन ने 77 रन बनाए. दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 176 रन की साझेदारी कर आयरलैंड के गेंदबाजों की खूब धुनाई की और भारत की जीत में इन दोनों की बल्लेबाजी और लंबी साझेदारी का अहम योगदान रहा.

इससे भारत कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 225 रनों तक पहुंचने में सफल रहा. हालांकि, किसी ने भी आयरलैंड से ऐसे जवाबी पलटवार की उम्मीद नहीं की थी, लेकिन उसके बल्लेबाजों ने अपने अंदाज से भारतीयों का भी दिल जीत लिया. मेजबानों को बहुत ही मलाल होगा कि जीत के नजदीक पहुंचने के बावजूद यह उनके हाथ से फिसल गयी.

आयरलैंड के लिये मार्क एडेयर ने तीन विकेट लिये जबकि क्रेग यंग और जोश लिटिल को दो दो विकेट मिले इससे पहले भारत के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था.

भारतीय प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किए.. चहल, ऋतुराज और आवेश खान इस मैच में नहीं खेले. इनकी जगह मैनेजमेंट नेसंजू सैमसन, रवि बिश्नोई और हर्षल पटेल को इलेवन का हिस्सा बनाया.

आयरलैंड (प्लेइंग इलेवन): पॉल स्टर्लिंग, एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), गैरेथ डेलानी, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर (विकेटकीपर), जॉर्ज डॉकरेल, मार्क अडायर, एंडी मैकब्राइन, क्रेग यंग, जोशुआ लिटिल, कोनोर ओल्फर्ट

भारत (प्लेइंग इलेवन): संजू सैमसन, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, उमरान मलिक

Leave A Reply

Your email address will not be published.