रांची हिंसा पर केंद्र ने राज्यपाल से मांगी रिपोर्ट, अब तक दर्ज हुई 25 FIR, 29 लोग नामज़द

रांची में शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई थी. वहीं कई लोग घायल हो गए थे. अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने झारखंड के राज्यपाल से रांची हिंसा मामले में रिपोर्ट मांगी है.

0 84

बीजेपी प्रवक्ता नुपुर शर्मा (Nupur Sharma) की पैगंबर मुहम्मद (Prophet Muhammad) पर की गई टिप्पणी को लेकर झारखंड (Jharkhand) के रांची में जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़क उठी थी.

शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई वहीं कई लोग घायल हो गए थे. अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने झारखंड के राज्यपाल से रांची हिंसा मामले में रिपोर्ट मांगी है. राज्यपाल ने राज्य के पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा को घटना के सभी पहलू के बारे में विस्तार से रिपोर्ट देने के लिए कहा है.

रांची में शुक्रवार को हुई हिंसा के बाद स्थिति धीरे धीरे सामान्य हो रही है. अब तक इस 25 प्राथमिकी दर्ज हुई हैं, जिसमें 29 लोगों को नामज़द किया गया है. वहीं बारह हज़ार से अधिक अज्ञात लोग के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया है. इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ़्तार किया है और कई लोगों से फ़ुटेज के आधार पर पूछताछ जारी है. धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा शहर के छह थाना क्षेत्रों से हटा ली गई है. जबकि छह थाना के अंतर्गत इलाक़ों में अभी भी ये प्रभावित रहेगा.

शहर के मेन रोड में आज दोपहर एक बजे से पांच बजे तक चार घंटा सारी दुकाने खुली रहेगी . जो 25 प्राथमिकी शहर के अलग अलग 5 थानों में दर्ज हुई. उसमें पुलिस ने छह , सीओ ने दो और आम लोगों ने 17 एफ़आईआर दर्ज कराई है. रांची में प्रदर्शनकारी पैगंबर मुहम्मद पर विवादित टिप्पणी के लिए नूपुर शर्मा और बीजेपी से निष्कासित नेता नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. उस वक्त अचानक से प्रदर्शन हिंसक हो उठा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.