China में भूकंप, दो झटकों से हिली धरती, 1 की मौत 6 घायल

0 88

चीन (China) के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन में बुधवार को भूकंप के दो झटके आए. पहले 6.1 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया.

चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) ने यह जानकारी दी. चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक भूकंप के दूसरे झटके में 1 व्यक्ति मारा गया और 6 घायल हो गए.

पहला भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे यान शहर के लुशान काउंटी में आया.सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट में सीईएनसी का हवाला देते हुए बताया गया कि भूकंप का केंद्र 17 किलोमीटर की गहराई में 30.37 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.94 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था.

यह भूकंप पश्चिमी प्रांत चेंगडू से 100 किलोमीटर दूर स्थित सिचुआन प्रांत के कम जनसंख्या वाले इलाके में आया. इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली. सीसीटीवी के अनुसार, पहले भूकंप के तीन मिनट बाद फिर से 4.5 रिक्टर पैमाने का भूकंप आया जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और छ घायल हो गए.

अधिकारियों ने सैंकड़ों लोगों को बचाव और राहत कार्य के लिए भेजा है साथ ही घायलों का उपचार भी किया जा रहा है.

चीन के भूकंप नेटवर्क सेंटर ने कहा कि पहला झटका लुशान काउंटी के यान शहर में आया था. और इसका केंद्र शाम 5 बजे जमीन से करीब 17 किलोमीटर नीचे था.

अमेरिका के भौगौलिक सर्वे के मुताबिक यह भूकंप का झटका 5.9 मैग्नीट्यूट का था और ज़मीन से 10 किलोमीटर नीचे था. यह भूकंप सिचुआन प्रांत के दूसरे प्रांतों में भी महसूस किया गया.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सिचुआन में कुछ इमारतों को नुकसान पहुंचा है लेकिन शुरुआती रिपोर्ट में किसी इमारत के पूरी तरह ढहने की रिपोर्ट नहीं है. यह पहाड़ी इलाका एक लोकप्रिय पर्यटन केंद्र है जहां चीन के बड़े पांडा रहते हैं लेकिन यहां भूकंप का खतरा बना रहता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.