Breaking News
 

                  http://cosmopolitanqueen.com

अश्वगंधा अश्वगंधा

अश्वगंधा के 5 जबरदस्त फायदे, लेकिन ध्यान रहे देती नुकसान भी

Oct 24, 2018

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कई लाइलाज बीमारियों को ठीक करने की क्षमता रखती है. 

अश्वगंधा का प्रयोग कई बीमारियों में दवा के रूप में किया जाता है. अश्वगंधा दवा, चूर्ण, कैप्सूल के रूप में आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी. कई रोगों में तो अश्वगंधा रामबाण की तरह है. सदियों से अश्वगंधा को जड़ी-बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. इस जड़ी-बूटी के बड़े ही असरकारी परिणाम हैं. अश्वगंधा के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान बताएगें आपको अश्वगंधा से जुड़ी हर जानकारी.

अश्वगंधा के चमत्कारिक फायदे- 
 
1. इम्युन सिस्टमः 
 
अश्वगंधा में मौजूद ऑक्सीडेंट आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. जो आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लडने की शक्ति प्रदान करता है. अश्वगंधा वाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल्स दोनों को बढ़ाने का काम करता है. जो कई गंभीर शारीरिक समस्याओं में लाभदायक है.
 
2. स्ट्रेस - मानसिक तनावः
 
अश्वगंधा मानसिक तनाव जैसी गंभीर समस्या को ठीक करने में लाभदायक है. एक रिर्पोट के अनुसार तनाव को 70 फिसदी तक अश्वगंधा के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है. दरअसल आपके शरीर और मानसिक संतुलन को ठीक रखने में असरकारी है. इससे अच्छी नींद आती है.अश्वगंधा कई सम्स्याओं से छुटकारा दिलाने का काम कर सकता है. 
 
3.सफेद पानी (लिकोरिया)
 
महिलाओं में सफेद पानी की वजह से उनका शरीर कमजोर होने लगता है.जिसका असर उनके गर्भाशय में भी पडता है.लेकिन अश्वगंधा के सेवन से महिलाओं को इस रोग से निजात मिल सकती है. 
 
4. कैंसरः 
 
कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में बहुत असरकारी है अश्वगंधा का इस्तेमाल.  कई रिसर्च में यह बताया गया है कि अश्वगंधा कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है और कैंसर के नए सेल्स नहीं बनने देता.यह शरीर में रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज का निर्माण करता है. जो कैंसर सेल्स को खत्म करने और कीमोथेरपी से होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी बचाने का काम करता है.
 
5. आंखो की रोशनीः
 
अश्वगंधा का इस्तेमाल आपकी आंखो की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. रोज दूध  के साथ लेंने से आंखो के अलावा स्ट्रेस से भी बचा जा सकता है.
 
1. अश्वगंधा का ज्यादा प्रयोग आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. अश्वगंधा के ज्यादा इस्तेमाल से आपको बुखार, थकान, दर्द की शिकायत भी हो       सकती है.
 
2. अश्वगंधा का अधिक इस्तेमाल पेट के लिए हानिकारक हो सकता है. इसको लेने से डायरिया की समस्या हो सकती है. इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले         आप डॉक्टर की सलाह लें उसके बाद ही इसका सेवन करें.
 
3. बल्ड प्रेशर से ग्रस्त लोगों को अश्वगंधा डॉक्टर के परामर्श से ही लेना चाहिए. जिनका बीपी लो होता है उन्हे अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए.
 
4. अश्वगंधा का सही डोज़ न लेने से आपको उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
 
5. अश्वगंधा का इस्तेमाल नींद के लिए अच्छा है. लेकिन इसका बहुत दिनों तक इस्तेमाल आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.
Login to post comments

Weather

Sunny

20°C

New Delhi

Sunny

Humidity: 40%

Wind: 14.48 km/h

  • 19 Dec 2018

    Sunny 21°C 7°C

  • 20 Dec 2018

    Sunny 21°C 6°C

Facebook Like

Media Partners

Success Party India Exquisite Pageant

Featured Videos GNN

Top News

Calender

« December 2018 »
Mon Tue Wed Thu Fri Sat Sun
          1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31